Random Posts

IndiaMart IPO खुलता है: निवेश करने से पहले जानने के लिए प्रमुख बातें

IndiaMart InterMesh, जो भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए Indiamart.com ऑनलाइन लिस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म संचालित करता है, अपने the 475 करोड़ IPO के माध्यम से जनता को शेयर की पेशकश कर रहा है, जो आज सदस्यता के लिए खुलता है।  यह मुद्दा 26 जून को बंद हो जाएगा। इंडियामार्ट ने आईपीओ के लिए प्रति शेयर 9 970–973 का मूल्य बैंड तय किया है, जिसमें 48,87,862 इक्विटी शेयरों की बिक्री शामिल है।  मूल्य बैंड के ऊपरी छोर पर, इस प्रस्ताव से लगभग। 475 करोड़ जुटाने की उम्मीद है।


 इंडियामार्ट, मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आईपीओ बाजार का परीक्षण करने वाली पहली कंपनी बन जाएगी।

 इंडियामार्ट को इस मुद्दे पर कोई कार्यवाही नहीं मिलेगी।  प्रमोटर दिनेश चंद्र अग्रवाल और ब्रिजेश कुमार अग्रवाल इश्यू के जरिए 14,30,109 शेयर बेचेंगे।  आईपीओ पोस्ट करें, इंडियामार्ट के प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 58% से गिरकर 53% हो जाएगी।  अन्य बड़े निवेशक इंटेल कैपिटल (मॉरीशस), एमेडियस आईवी डीपीएफ और एक्सीन फ्रंटियर इंक्लूजन मॉरीशस भी इस मुद्दे के माध्यम से अपनी कुछ हिस्सेदारी को हटा देंगे।


 इंडियामार्ट ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने आईपीओ के ऊपरी बैंड, 973 की कीमत पर 21,95,038 इक्विटी शेयर आवंटित करके 15 एंकर निवेशकों से from 213 करोड़ से अधिक जुटाए हैं।  आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, एसबीआई म्यूचुअल फंड और बिड़ला म्यूचुअल फंड जैसे कई म्यूचुअल फंड 15 एंकर निवेशकों में से हैं।

 आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज और जेफरीज इंडिया ऑफर के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

 IndiaMart IPO लॉट साइज़

 बहुत आकार या न्यूनतम आदेश मात्रा 15 शेयर या उसके बाद के गुणकों में है।

 इंडियामार्ट आईपीओ लिस्टिंग और रजिस्ट्रार

 इंडियामार्ट के इक्विटी शेयरों को बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया जाएगा।  लिंक इंटिमेट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड इस मुद्दे के लिए रजिस्ट्रार है।


 खुदरा आवंटन

 इंडियामार्ट के प्रस्ताव दस्तावेज़ के अनुसार, खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों की अधिकतम संख्या, जिन्हें न्यूनतम बोली लॉट आवंटित किया जा सकता है, को न्यूनतम बोली लॉट द्वारा खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध इक्विटी शेयरों की कुल संख्या को विभाजित करके गणना की जाती है।  खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को आवंटन के लिए शुद्ध प्रस्ताव का 10%, या 487,786 इक्विटी शेयर उपलब्ध हैं।  खुदरा श्रेणी के तहत, निवेशक इंडियामार्ट आईपीओ में in 2 लाख तक का निवेश कर सकते हैं।

 IndiaMart - कंपनी प्रोफाइल और वित्तीय

 केपीएमजी के अनुसार, IndiaMart वित्तीय उत्पादों और सेवाओं के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन B2B बाज़ार है, जो वित्त वर्ष 2017 में भारत में ऑनलाइन B2B क्लासीफाइड स्पेस के लगभग 60% बाजार में हिस्सेदारी के साथ है। इसका ऑनलाइन बाज़ार व्यापार खरीदारों को उत्पादों और सेवाओं की खोज और संपर्क के लिए एक मंच प्रदान करता है।  ऐसे व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं के आपूर्तिकर्ता।


 31 मार्च, 2018 तक, इंडियामार्ट के 59.81 मिलियन पंजीकृत खरीदार थे।  केपीएमजी के अनुसार, भारत भर में इंटरनेट की पहुंच में वृद्धि कंपनियों को अपने कारोबार को ऑनलाइन स्थानांतरित करने और बड़े ग्राहक आधार तक पहुंचने में मदद कर रही है।

 IndiaMart आपूर्तिकर्ताओं को मुख्य रूप से सब्सक्रिप्शन पैकेज (मासिक, वार्षिक और बहु-आधार पर उपलब्ध) की बिक्री के माध्यम से राजस्व कमाता है।  यह अपने डेस्कटॉप, मोबाइल और ऐप प्लेटफार्मों पर विज्ञापन के माध्यम से राजस्व भी कमाता है।  एंजेल ब्रोकिंग के एक नोट के अनुसार, IndiaMart के राजस्व ने FY2014-19 से 29% CAGR को crore 507 करोड़ में पंजीकृत किया, जबकि वित्त वर्ष 19 में इसे profit 20 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ।  वित्त वर्ष 2012-19 में 21% के स्वस्थ सीएजीआर पर 1,30,000 से अधिक के साथ भुगतान किए गए सब्सक्राइबर आपूर्तिकर्ताओं की संख्या बढ़ी और कंपनी को उद्योगों और भौगोलिक क्षेत्रों और श्रेणियों में अच्छी तरह से विविध किया गया है।


 प्रमुख जोखिम

 प्रमुख जोखिमों में इंडियामार्ट बाजार स्थान और उच्च प्रतिस्पर्धी तीव्रता पर supppliers द्वारा सूचीबद्ध उत्पादों और सदस्यता के प्रकार के लिए सामान्य मंदी शामिल है।

 ब्रोकरेज क्या कहते हैं

 एंजेल ब्रोकिंग ने इस मुद्दे पर "तटस्थ" रेटिंग दी है, जिसमें मूल्यांकन के साथ-साथ अंतरिक्ष में प्रतिस्पर्धा की तीव्रता बढ़ रही है। "प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर, इंडियामार्ट ने FY19 EPS के 33x के पीई मल्टीपल की मांग की है," ब्रोकरेज ने कहा।  ध्यान दें।

 Google जैसे बड़े खिलाड़ी की मौजूदगी के अलावा, “पिछले 4-5 सालों में, ऑनलाइन मार्केटप्लेस स्पेस में कुछ नए उद्यम सामने आए हैं, जैसे कि निनकार्ट (खुदरा विक्रेताओं को किसानों को जोड़ता है), Power2SME (एक ऑनलाइन थोक कच्चा माल खरीदने वाला)  एसएमई के लिए मंच) और हाल ही में उडान में प्रवेश किया।  हमारा मानना ​​है कि इंडियामार्ट संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा का सामना करेगी, जहां उनकी उपस्थिति है, "दलाली ने एक नोट में कहा।


 केनरा सिक्योरिटीज की इस मुद्दे पर 'सदस्यता' रेटिंग है।  "IndiaMart के पास दो-तरफा व्यापार मॉडल है और सशुल्क आपूर्तिकर्ताओं से सदस्यता आधारित राजस्व प्राप्त करता है। हम मानते हैं कि कंपनी अद्वितीय व्यवसाय मॉडल और मजबूत ग्राहक आधार के साथ बढ़ते B2B डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म व्यवसाय में अच्छी तरह से तैनात है। कोई व्यक्ति सूचीकरण लाभ के लिए सदस्यता ले सकता है।"  ब्रोकरेज ने एक नोट में कहा।

Post a Comment

0 Comments